पासपोर्ट रैंकिंग क्या होती है? भारत कौन से स्थान पर है? – Henley Passport Index

यह तो आप जानते ही हैं कि जब हम किसी दूसरे देश की यात्रा करते हैं तो हमें पासपोर्ट के साथ ही वीजा की आवश्यकता होती है, जिसमें यह लिखा होता है कि आप किसी संबंधित देश में कितने दिन रहेंगे और कब आपको लौटना होगा।

लेकिन बहुत से देश ऐसे भी हैं, जहां आप बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं और वीज़ा ऑन अराइवल की सुविधा भी उपलब्ध है। इसी के आधार पर विभिन्न देशों के पासपोर्ट को रैंक भी किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि यह पासपोर्ट रैंकिंग क्या होती है? और भारत इस रैंकिंग में किस स्थान पर है? यदि नहीं तो आज इस पोस्ट में हम आपको इस संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। आइए, शुरू करते हैं-

पासपोर्ट क्या होता है? – What is a Passport?

दोस्तों, पासपोर्ट रैंकिंग पर बात करने से पहले हमारे लिए यह जानना आवश्यक है कि पासपोर्ट क्या है? (What is a passport?) मित्रों, आपको बता दें कि पासपोर्ट किसी भी देश की सरकार द्वारा अपने नागरिक (citizen) को जारी वह दस्तावेज (document) होता है, जो विदेश में उसकी पहचान एवं राष्ट्रीयता (identity and nationality) को प्रमाणित करता है। पासपोर्ट में पासपोर्ट होल्डर (passport holder) का नाम (name), जन्म तिथि (date of birth), लिंग (gender), जन्म स्थान (birth place) आदि का ब्योरा रहता है।

वीजा क्या होता है?

What is Visa?

दोस्तों, पासपोर्ट के बारे में जानने के बाद आइए अब यह भी जान लेते हैं कि वीजा क्या होता है? दोस्तों, सामान्य रूप से वीजा एक ऐसा दस्तावेज होता है, जिसके द्वारा किसी व्यक्ति को दूसरे देश में प्रवेश करने की इजाजत मिलती है। इसे आप इस तरह भी समझ सकते हैं कि कोई व्यक्ति किसी देश में कितने दिन रह सकता है और घूम सकता है, इसकी लिखित अनुमति ही वीजा कहलाती है। बहुत से देश अपने यहां पर्यटकों को वीज़ा मुक्त (visa free) और आगमन पर वीजा यानी वीज़ा ऑन अराइवल (visa on arrival) यात्रा की सुविधा भी देते हैं।

See also  पंचायती राज व्यवस्था क्या है? Panchayati Raj System in Hindi

पासपोर्ट रैंकिंग क्या होती है?

(What is passport ranking?)

आइए, सबसे पहले जान लेते हैं कि पासपोर्ट रैंकिंग क्या होती है? (What is passport ranking?) दोस्तों, आपको बता दें कि एक पासपोर्ट को उसकी मोबिलिटी स्कोर (mobility score) के आधार पर रैंक (rank) किया जाता है।

दोस्तों, जान लीजिए कि मोबिलिटी स्कोर (mobility score) जितना अधिक होता है, पासपोर्ट की पावर रैंक (power ranking) उतनी ही बेहतर होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो विभिन्न देशों को उन पासपोर्टों की संख्या के आधार पर रैंक किया जाता है, जिन्हें उनके द्वारा वीज़ा मुक्त अथवा आगमन पर वीज़ा (visa on travel) के साथ मंजूर किया जाता है।

भारत की पासपोर्ट रैंकिंग क्या है?

(What is the passport ranking of India?)

दोस्तों, आपको बता दें कि हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (Henley passport index) द्वारा वर्ष 2024 की पासपोर्ट रैंकिंग जारी की गई है। इसमें हमारा देश भारत 80वें रैंक पर है। दोस्तों, अच्छी बात यह है कि भारत की रैंकिंग में पिछले साल यानी 2023 की मुकाबले तीन स्थान का सुधार हुआ है।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स क्या है?

(What is Henley passport index?)

दोस्तों, आपको बता दें कि हेनले पासपोर्ट सूचकांक यानी हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (Henley passport index) एक ऐसी रैंकिंग प्रणाली (ranking system) है, जिसमें दुनिया भर के पासपोर्टों का मूल्यांकन उन यात्रा स्थलों की संख्या के आधार पर किया जाता है, जहां की यात्रा पासपोर्ट होल्डर बिना वीज़ा कर सकते हैं।

भारत के नागरिक कितने देशों में वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते हैं?

(In how many countries Indian citizens can travel visa-free?)

दोस्तों, भारत के नागरिक अब इस साल कुल 62 देशों में बगैर वीजा यात्रा (visa free travel) कर सकते हैं। इनमें श्रीलंका (srilanka), मालदीव्स (Maldives), थाईलैंड (Thailand), बारबाडोस (Barbados), फिजी (Fiji) भूटान (Bhutan), सेनेगल (Senegal), टोगो (Togo) आदि देश शामिल हैं। दोस्तों , आपको बता दें कि अच्छी बात यह है कि इन देशों में भारतीय एक सप्ताह से लेकर 3 महीने तक वीजा के बगैर रह सकते हैं। यह भी जान लीजिए कि इससे पूर्व भारतीय नागरिक बगैर वीजा 58 देशों की यात्रा कर सकते थे।

See also  How to Make Adani Electricity Bill Payment Online @adanielectricity.com

कौन से देश पासपोर्ट रैंकिंग में टॉप -10 पर हैं?

(Which countries are in top 10 in passport ranking?)

दोस्तों, आइए अब आपको वीजा फ्री स्कोर के आधार पर दी गई पासपोर्ट रैंकिंग (passport ranking) में टॉप 10 देशों की जानकारी दे दें। आपको बता दें कि इस लिस्ट में कुल छह देश संयुक्त रूप से टॉप पर हैं। रैंकिंग की संपूर्ण टॉप 10 सूची इस प्रकार से है –

रैंकिंग देश वीजा फ्री स्कोर
1 फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर, स्पेन 194
2 फिनलैंड, साउथ कोरिया, स्वीडन 193
3 ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, आयरलैंड नीदरलैंड्स 192
4 बेल्जियम, लक्जमबर्ग, नॉर्वे, पुर्तगाल, यूनाइटेड किंगडम 191
5 ग्रीस, माल्टा, स्विट्जरलैंड 190
6 ऑस्ट्रेलिया, चेक, न्यूजीलैंड, पोलैंड 189
7 कनाडा, हंगरी, यूनाइटेड स्टेट्स 188
8 इस्टोनिया, लिथुआनिया 187
9 लटाविया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया 186
10 आइसलैंड 185

दोस्तों, इस सूची में आप साफ देख सकते हैं कि रैंकिंग में यूरोपीय देशों (europian countries) का वर्चस्व है। जैसे कि इसमें दक्षिण कोरिया, फिनलैंड और स्वीडन दूसरे स्थान पर, जबकि ऑस्ट्रिया, डेनमार्क आयरलैंड और नीदरलैंड तीसरे स्थान पर काबिज हैं। ब्रिटेन की रैंकिंग (Britain’s ranking) में सुधार देखा जा सकता है।

पासपोर्ट रैंकिंग में कौन सा देश सबसे पीछे है?

(Which country is at bottom in passport rankings?)

दोस्तों हमने आपको वीजा फ्री स्कोर के आधार पर दुनिया के टॉप 10 पासपोर्ट रैंकिंग वाले देशों के नाम बताएं। आइए, अब जान लेते हैं कि इस लिस्ट में सबसे नीचे कौन है। दोस्तों, आपको बता दे कि इस लिस्ट में सबसे नीचे अफगानिस्तान (Afghanistan) है। अफगानिस्तान के नागरिक केवल 28 देशों में ही वीजा मुक्त यात्रा कर सकते हैं।

रैंकिंग में सीरिया 103वें स्थान पर है। दोस्तों, इस सूची में सबसे संपूर्ण बदलाव संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) यानी की यूएई (UAE) की रैंकिंग में हुआ है। यदि पिछले एक दशक की बात की जाए तो यूएई सबसे पॉवरफुल पासपोर्ट (powerful passport) के रूप में उभरकर सामने आया है। इसने रैंकिंग में 44 स्थान की छलांग लगाई है। वर्तमान में पासपोर्ट रैंकिंग में यह 11वें स्थान पर काबिज है।

See also  अटल सेतु कहां बना है? इसकी क्या खासियत है? - Atal Setu, India's longest sea bridge, inaugurated

इस सूची में पहली बार संयुक्त रूप से कितने देश टॉप में शामिल हुए हैं?

(Which countries have been included in this list for the first time?)

दोस्तों, आपको बता दे की हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की सूची में पहली बार संयुक्त रूप से 6 देशों को पहले स्थान पर जगह मिली है। ये देश इटली (Italy), जापान (Japan), जर्मनी (Germany), फ्रांस (France), स्पेन (Spain) और सिंगापुर (Singapore) हैं। दोस्तों, जान लीजिए कि इन देशों के नागरिक 194 देशों की वीजा फ्री यात्रा (Visa free travel) कर सकते हैं। यानी कि इन देशों में जाने के लिए उन्हें वीजा की आवश्यकता नहीं है।

पासपोर्ट रैंकिंग कैसे तय की जाती है?

साल में दो बार यह रैंकिंग जारी की जाती है। पहली बार जनवरी और दूसरे बार जुलाई में इंडेक्स जारी किए जाते हैं। हेनली पासपोर्ट वीजा इंडेक्स की वेबसाइट के मुताबिक- पूरे साल रियलटाइम डेटा अपडेट किया जाता है। वीजा पॉलिसी में बदलाव भी ध्यान में रखे जाते हैं।

सबसे कमजोर पासपोर्ट किसका है?

दुनिया का सबसे कमजोर पासपोर्ट अफगानिस्तान का है. यहां के पासपोर्ट होल्डर्स बिना वीजा के केवल 28 देशों की यात्रा कर सकते हैं.

दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट कौन सा है?

पिछले पांच वर्षों से जापान और सिंगापुर लगातार नंबर 1 स्थान पर हावी रहे हैं। हालाँकि, इस तिमाही की रैंकिंग से पता चलता है कि यूरोपीय देश आगे बढ़ रहे हैं। फ़िनलैंड और स्वीडन दक्षिण कोरिया के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जो 193 गंतव्यों तक वीज़ा-मुक्त पहुंच प्रदान करते हैं।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की रैंक क्या है?

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत का स्थान

2024 हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत 80वें स्थान पर है। भारत का पासपोर्ट 62 देशों तक वीजा-मुक्त पहुंच को आसान बनाता है।

पासपोर्ट में भारत की रैंकिंग क्या है?

दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट को रैंक करने वाले हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 (Henley Passport Index 2024) की सूची जारी कर दी गई है. इस सूची में भारत का पासपोर्ट 80वें स्थान पर है. भारतीय पासपोर्ट धारक बिना वीजा 62 देशों की यात्रा कर सकते हैं. भारत के साथ 80 वें स्थान पर उज्बेकिस्तान भी है.

दुनिया में कितने पासपोर्ट हैं?

सूचकांक में कहा गया है, “सूचकांक में 199 पासपोर्ट और 227 यात्रा गंतव्य शामिल हैं, जो उपयोगकर्ताओं को उनकी वैश्विक पहुंच और गतिशीलता के बारे में सबसे व्यापक और विश्वसनीय जानकारी देते हैं।” इसमें कहा गया है कि प्रत्येक पासपोर्ट को उन गंतव्यों की कुल संख्या पर स्कोर किया जाता है जहां धारक वीजा-मुक्त पहुंच सकता है।

पासपोर्ट कितने दिन में मिल जाता है?

एप्लिकेशन भरते समय आपके द्वारा दिए गए एड्रेस पर स्पीड पोस्ट के जरिए पासपोर्ट भेजा जाता है. नॉर्मल पासपोर्ट के लिए प्रोसेसिंग का समय 30 से 45 दिन का होता है. वहीं, तत्काल मोड के तहत किए गए आवेदनों के लिए पासपोर्ट आवेदन का समय 7 से 14 दिन है.

Leave a Comment