मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना – Sikkim Punarwas Awas Yojana 2024

Sikkim Punarwas Awas Yojana 2024: भारत के पूर्वोत्तर भाग में बसा सिक्किम राज्य जिसे पर्वतीय राज्यो में गिना जाता है। पर्वतीय राज्य होने के कारण यहां अक्सर लोगो को बाढ़ का सामना करना पड़ता है। जैसे अभी हाल ही में बाढ़ की वजह से सिक्किम राज्य में काफी तबाही मची हुई है। बाढ़ की वजह से काफी लोग बेघर हो गए और काफी छात्रों की पढ़ाई छूट गई।

बेघर होने की बजह से सिक्किम राज्य के नागरिकों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे दुख में नागरिकों के लिए सिक्किम राज्य सरकार ने उनके पुनर्वास के लिए मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार उन सभी परिवारों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी जो बाढ़ की तबाही के वजह से अपने घर से बेघर हो चुके हैं। बाकी आज हम आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना के बारे में सभी जानकारी शेयर करने वाले हैं। तो आप अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल के अंत तक बन रहे।

मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना

Sikkim Punarwas Awas Yojana

मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना 2024 की शुरुआत सिक्किम राज्य के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह जी के द्वारा की गई है। योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि इस योजना के अंतर्गत उन सभी पीड़ित परिवारों को घर बना कर दिया जाएगा जो अपना घर बाढ़ की वजह से हो चुके हैं।

See also  Sikkim Restores Old Pension Scheme, Regularises Temporary Employees

इसके साथ मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि जिन पीड़ित परिवारों के पास घर निर्माण करने के लिए सही जमीन नहीं है उन्हें सही जमीन उपलब्ध करा कर वहां घर का निर्माण कराया जाएगा। सिक्किम 15 वर्ष आवास योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने 21000 घरों का निर्माण करने का लक्ष्य रखा है। इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत अन्य कई लाभ वहां के नागरिकों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के अंतर्गत उन सभी छात्रों की स्कूल फीस की व्यवस्था करेगी जो उच्च शिक्षा फीस जमा नहीं कर पा रहे हैं। इसके अलावा राज्य सरकार इस योजना के अंतर्गत बाढ़ की वजह से खो चुके कारोबारी के कारोबार को दोबारा शुरू करने के लिए 10 लख रुपए तक का लोन प्रदान करेगी। और 2 साल तक का ब्याज सरकार उसकी वहन करेगी।

मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना का उद्देश्य

Objective of Chief Minister Sikkim Rehabilitation Housing Scheme

बाढ़ की वजह से सिक्किम राज्य में वर्तमान समय में काफी तबाही मची हुई है। हजारों लोग इस तबाही से अपना घर खो चुके हैं और वह बेघर हो गए हैं। जिस वजह से लोगों को रहने में काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। राज्य सरकार ने नागरिकों के इस दुख को समझते हुए मुख्यमंत्री सिक्किम पुनरावास आवास योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत पीड़ित लोगों को घर उपलब्ध कराया जाएगा। यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के लाभ और विशेषताएं

Benefits and Features of Chief Minister Sikkim Rehabilitation Housing Scheme

  • मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री प्रेम सिंह जी के द्वारा की गई है।
  • सिक्किम राज्य में तीन और चार अक्टूबर को आई बाढ़ की वजह से काफी लोग यहां अपना घर खो चुके हैं। उन्हें इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार घर का निर्माण करा कर देगी।
  • एक रिपोर्ट के अनुसार सिक्किम राज्य में आई बाढ़ की वजह से 1430 घर तबाह हो चुके हैं
  • इस योजना की शुरुआत करते हुए राज्य सरकार ने कहा है की योजना के अंतर्गत 21000 घरों का निर्माण किया जाएगा
  • जिन पीड़ित परिवारों के पास घर निर्माण करने के लिए सही जमीन नही है उन्हें सरकार की तरफ से जमीन भी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार की तरफ से विस्थापित परिवारों को प्रति महीने ₹5000 की आर्थिक सहायता राशि और किचन का सामान भी उपलब्ध कराया जाएगा
  • इस योजना के अंतर्गत ऐसे छात्रों को जो बाढ़ की वजह से अपनी पढ़ाई को चुके हैं उन्हें ₹10000 और किताबें उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना 2024 के अंतर्गत ऐसे छात्र जो किराए के मकान पर रहकर पढ़ाई कर रहे थे। उन्हें सरकार की तरफ से मकान का किराया भी उपलब्ध कराया जाएगा।
See also  How to Check Praja Palana Application Status 2024 | mahalakshmi | rythu bharosa

मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के लिए पात्रता

Eligibility for Chief Minister Sikkim Rehabilitation Housing Scheme

मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना का लाभ कुछ पत्रताओं के आधार पर दिया जाएगा। जो कि इस प्रकार है-

  • सिक्किम राज्य के निवासी ही इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • जो परिवार इस बार में अपना घर खो चुके हैं वह इस योजना के पात्र होंगे।
  • बाढ़ की वजह से जो छात्र स्कूल जाना छोड़ चुके हैं उन्हें इस योजना के पात्र माना जायेगा।

मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना के लिए दस्तावेज

Documents for Chief Minister Sikkim Rehabilitation Housing Scheme

इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो की आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास होने चाहिए। बाकी जरूर दस्तावेज की सूची कुछ इस प्रकार है-

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पता प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासबुक बैंक खाता
See also  Shaadi Mubarak Application Status Check Online || How To Check Shaadi Mubarak Status in Telugu

मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना में आवेदन कैसे करें?

How to apply for Chief Minister Sikkim Rehabilitation Housing Scheme?

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि सिक्किम राज्य में अक्टूबर में बाढ़ की वजह से काफी तबाही मची हुई है। इसलिए वहां की राज्य सरकार ने पीड़ित लोगों के लिए मुख्यमंत्री सिक्किम पुनर्वास आवास योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा पीड़ित परिवारों को रहने के लिए घर और कारोबारों के लिए दोबारा कारोबार शुरू करने के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

हालांकि अभी इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को राज्य सरकार के द्वारा सार्वजनिक नहीं किया गया है। इसलिए इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ समय आपको और इंतजार करना होगा। जैसे ही इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को सार्वजनिक किया जाएगा वैसे ही हम यहां पर उसकी जानकारी अपडेट कर देंगे।

सिक्किम पुनर्वास आवास योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

जिस प्रकार से योजना के लिए सरकार ने आवेदन की प्रक्रिया जारी नहीं की है, उसी प्रकार से सरकार ने योजना के लिए किसी भी प्रकार का टोल फ्री नंबर अथवा हेल्पलाइन नंबर भी अभी जारी नहीं किया है। जैसे ही टोल फ्री नंबर या हेल्पलाइन नंबर जारी होता है, वैसे ही आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नंबर की सूचना प्रदान कर दी जाएगी।

Leave a Comment