Pradhan Mantri Awas Yojana 2024 | PM आवास योजना New Updates 2024



Pradhan Mantri Awas Yojana 2024 | PM आवास योजना New Updates 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

सबसे पहले PM आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmaymis.gov.in/ पर विजिट करें। इसके बाद आप Menu सेक्शन में Citizen Assessment के विकल्प पर क्लिक करें। अब इसके बाद आप ड्रॉपडाउन मेनू में Track Your Assessment Status के विकल्प पर क्लिक कर दें।

See also  सरकारच्या सर्व योजनांचा लाभ मिळेल या नविन कार्डावर | Sarkari Yojna 2024

अपने गांव का आवास की लिस्ट कैसे देखें?

PM Awas Yojana Gramin List देखने के लिए सबसे पहले आपको PMAY-G के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा, इसके बाद आप यहाँ Menu में Awassoft के विकल्प पर क्लिक करें, इसके बाद आप Report के विकल्प पर क्लिक करें, अब आप नए पेज पर अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, गाँव का नाम और कैप्चा की मदद से आप अपने गाँव की आवास लिस्ट देख सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अन्तर्गत गंभीर प्रकृति के भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिए हेल्पलाइन नंबर 0755 – 2706201 जारी किया गया है। शिकायतों के निराकरण के लिए मैपिंग मुख्यमंत्री पोर्टल में ही की जा सकती है।

See also  Shaadi Mubarak Application Status Check Online || How To Check Shaadi Mubarak Status in Telugu

2024 की प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 की लिस्ट कैसे देखें? पीएम आवास योजना-ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmaymis.gov.in/) पर जाएं।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2023-24 की लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023-24 शहरी, अगर आप आवास योजना में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको pmaymis.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको ग्रामीण सूची और शहरी सूची अर्थात अर्बन लिस्ट दिखाई देगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना रजिस्ट्रेशन नंबर से कैसे चेक करें?

  • (रजिस्ट्रेशन नंबर द्वारा / रजिस्ट्रेशन नंबर के बिना) पीएम आवास योजना-ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmaymis.gov.in/) पर जाएं।
  • पंजीकरण संख्या द्वारा: आपको आवश्यक फ़ील्ड में अपनी पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगा और फिर, ‘सबमिट ‘ पर क्लिक करना होगा, यदि आपका नाम सूची में है, तो आपकी स्क्रीन पर इसका विवरण दिखेगा।
See also  how to download form-16 & form-16a | Download Form 16 and Form 16A | DOWNLOAD

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा 2024?

2024 में आवास का पैसा कितना मिलेगा? – प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी लाभार्थियों को ₹120000 की आर्थिक सहायता दिया जाएगा और वही बात करें ग्रामीण लाभार्थियों की तो ₹130000 की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दिया जाएगा।

ग्रामीण आवास योजना की राशि कितनी है?

जानें, क्या है सरकार की योजना और इससे कैसे उठा सकते हैं लाभ

देश में सबका अपना मकान हो इस सपने को साकार करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) की शुरुआत की गई। इसके तहत लाभार्थी को मकान खरीदने के लिए 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी (Subsidy) प्रदान की जाती है।

PMAY 2024 का नया अपडेट क्या है?

केंद्र सरकार ने PMAYG के तहत तटीय राज्य ओडिशा में बनाए गए घरों की संख्या बताई है। ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनुसार, पीएमएवाई के तहत ओडिशा में 19.43 लाख से अधिक घर पूरे हो चुके हैं।

Official Link: Click Here

Leave a Comment