Press "Enter" to skip to content

हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन @ meraparivar.haryana.gov.in | Pehchan Patra Patra

Haryana Parivar Pehchan Patra Online | Benefits of Haryana Parivar Pehchan Patra | Haryana Parivar Pehchan Patra in Hindi | हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन | Parivar Pehchan Patra पोर्टल

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में हर परिवार को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करने के लिए परिवार पहचान पत्र पोर्टल (meraparivar.haryana.gov.in) लॉन्च किया। यह पोर्टल सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले लोगों के लिए पारदर्शी और आसान तरीके से सरकारी योजनाओं के लाभों के प्रावधान की सुविधा प्रदान करेगा। अब सभी लोग हरियाणा में प्रवेश कर सकते हैं Pehchan Patra Patra एक पहचान प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करते हैं।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने परिवार पहचान पत्र पोर्टल लॉन्च किया, और अब परिवार के मुखिया को ऑनलाइन आवेदन पत्र (पूर्ण परिवार की जानकारी के साथ) भरना होगा और इसे अटल सेवा केंद्र या अंत्योदय सेवा केंद्र को भेजना होगा।

हरियाणा में नए लॉन्च किए गए परिहार पहचान पत्र परिवार के मुखिया का नाम सबसे ऊपर होगा। उनके जन्म के तुरंत बाद परिवार के अन्य सदस्यों का नाम इस पहचान प्रमाणपत्र में जोड़ा जाएगा।

Atal Pension Yojana Online Form: Statement, Chart, Calculator and Review

लड़कियों की शादी होने पर, उनका नाम उनके पति के परिवार में परिहार पेचान पत्र में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। तीन सेवाओं, विकलांगता पेंशन योजना, वृद्धावस्था भत्ता, और विधवा पेंशन योजना को परिवाहन पेचन गेट में एकीकृत किया गया है।

हरियाणा परिवार Pehchan Patra एक ऑनलाइन फॉर्म एप्लीकेशन है

हरियाणा में परिहार पेचन पत्र (unique identity certificate) प्राप्त करने के लिए परिवार के मुखिया को एक पर्चा दाखिल करना होगा। इस ऑनलाइन परिहार पेचन पत्र फॉर्म में परिवार के मुखिया के हस्ताक्षर के साथ परिवार का पूरा विवरण होना चाहिए। सभी पूर्ण किए गए फॉर्म अटल सेवा केंद्र या अंत्योदय सेवा केंद्र में जमा किए जाने चाहिए।

हरियाणा परिवार पेहरा पत्र पोर्टल का मुख पृष्ठ नीचे दिखाया गया है: –

Haryana-Parivar-Pehchan-Patra-is-an-online-form-application
  • इस पोर्टल में, लोग देख सकते हैं कि विकलांगता, विधवा और वृद्धावस्था पेंशन कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
  • तदनुसार, सीएससी संचालक ऑनलाइन पेंशन योजना आवेदन पत्र भर सकते हैं।

ये Parivaar Pehchan Patra मॉडल संबंधित विभागों द्वारा अपडेट किए जाएंगे। अपडेट के बाद, व्यक्ति को दो प्रिंटर निकालने की अनुमति होगी। अपडेट के लिए meraparivar.haryana.gov.in पोर्टल को खोजना एक सरल और आसान प्रक्रिया होगी। नाम या पिता का नाम भरने के बाद, उसे भरने का विकल्प दिया जाएगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लाभ – Benefits of Haryana Parivar Pehchan Patra

Parivar Pehchan Patra Gate, Mera Parivar – Meri Pehchan में 100% सफलता की प्रक्रिया को गति देगा। प्रवासी परिवार जगह छोड़ने के बाद इस पोर्टल पर अपनी जानकारी अपलोड कर सकते हैं ताकि उनकी पिछली जानकारी को हटाया जा सके। परिवार में 3 गाँव संख्याएँ और 5 परिवार संख्याएँ होंगी। नागरिक के लिए कोई व्यक्तिगत संख्या नहीं होगी। इस कदम के साथ, हरियाणा सरकार। यह परिवार की पहचान और पारदर्शिता बढ़ाने, मानचित्रण और लाभ प्रदान करने में पारदर्शिता सुनिश्चित करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं को शामिल करना – Incorporating social security pension schemes

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि तीन सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं को अब आधिकारिक परिवार पेहरा पत्र पोर्टल में शामिल किया गया है। ये योजनाएं हैं वृद्धावस्था भत्ता, विकलांगता पेंशन प्रणाली और विधवा पेंशन।

इसके अलावा, जिला-स्तरीय परिवार डेटा विभाग को उपलब्ध होगा, जो अन्य विभाग अपनी सामाजिक कल्याण योजनाओं को तैयार करने के लिए उपयोग कर सकेंगे।

CM मनोहर लाल खट्टर द्वारा शुरू किया गया Parivar Pehchan Patra पोर्टल

सुशासन दिवस पर ऑनलाइन पंजीकरण सेवा शुरू हुई और अब 17 ऑनलाइन विभागों के लिए 495 सेवाएं और योजनाएं उपलब्ध हैं। आज तक, लोग योजनाओं की जानकारी और लाभ प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों का दौरा करते हैं, लेकिन भविष्य में, सरकार। अपने दरवाजे पर लोगों को योजना लाभ प्रदान करने का उद्देश्य।

राज्य सरकार हरियाणा को आधार बनाकर काम करता है। यह पहचान प्रमाण पत्र लोगों को विभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाओं की स्वचालित डिलीवरी सुनिश्चित करेगा और भ्रष्टाचार को कम करेगा। इसके अलावा, सभी परिवारों के लिए एक डेटाबेस के निर्माण के साथ, सामाजिक देखभाल कार्यक्रमों का लाभ स्वचालित रूप से वास्तविक लाभार्थियों तक पहुंच जाएगा और दोहराव को समाप्त करेगा।

Official Website: Click Here

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *