Canara Bank RTGS / NEFT Form PDF Download – केनरा बैंक

केनरा बैंक (Canara Bank) भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीकृत (nationalized) बैंको में से एक बैंक है। बैंक को सरकार द्वारा नागरिकों को सुविधा देने के लिए बनाया गया है। इसकी स्थापना 1906 में की गयी। इसे अमेम्बल सुब्बा राव द्वारा की गयी। इसका स्वामित्व भारत सरकार के वित्त मंत्रालय को प्राप्त है। केनरा बैंक का हेडक्वाटर बेंगलुरु में स्थित है। सरकार ने 1969 में बैंक का राष्ट्रीयकरण किया था।

केनरा बैंक के कार्यालय बाहर देश जैसे: लंदन, हॉंगकॉंग, दुबई आदि में भी है। वित्नि मंत्री निर्मला सीताराम जी द्वारा 30 अगस्त 2019 को मणिपाल में स्थित सिंडिकेट बैंक को केनरा बैंक के साथ जोड़ ( merged) कर दिया गया जिससे यह देश का चौथा सबसे बड़ा PSU बैंक बन गया।

Canara Bank RTGS / NEFT

केनरा बैंक प्रतिदिन देश के नागरिकों को बैंकिंग की सुविधाएं प्रदान करती है। केनरा बैंक RTGS नागरिकों के लिए बहुत ही लाभदायी सुविधा प्रणाली है। RTGS यानि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट एक नेशनवाइड (राष्ट्रीयव्यापी) पैमेंट सिस्टम है। यह नागरिकों को वन टू वन सुविधा प्रदान करता है। इस पेमेंट सिस्टम के माध्यम से कोई भी नागरिक किसी भी बैंक की ब्रांच में किसी अन्य व्यक्ति को इलेक्टॉनिक्स रूप से पैसे ट्रांसफर कर सकते है। RTGS के माध्यम से आवेदक का पैसा 30 मिनट में उसके खाते में पहुँच जायेगा। कस्टमर RTGS तभी कर सकता है जब उसे 2 लाख या उससे ऊपर रकम ट्रांसफर करनी होगी।

See also  पासपोर्ट रैंकिंग क्या होती है? भारत कौन से स्थान पर है? - Henley Passport Index

NEFT यानि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स फण्ड ट्रांसफर। केनरा नेफ्ट पैमेंट की भी सुविधा ग्राहकों को प्रदान करता है। ग्राहक किसी अन्य के खाते में इलेक्टॉनिक्स रूप से पैसे ट्रांसफर कर सकते है। यह भी काफी सुविधा और सरलजनक प्रणाली है। नेफ्ट का इस्तेमाल ग्राहक तब कर सकते है जब उन्हें 2 लाख से नीचे पैसे किसी को ट्रांसफर करने होंगे।

ऑफलाइन व ऑनलाइन माध्यम से RTGS व NEFT फॉर्म कैसे भरें?

नागरिक 2 तरीको से RTGS/NEFT सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है जो की इस प्रकार से है :

1. ऑनलाइन माध्यम से

केनरा बैंक मोबाइल और इंटरनेट बँकिंग सर्विस द्वारा ऑनलाइन RTGS और NEFT सेवा का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए कस्टमर को अपना नाम, राशि, बैंक और ब्रांच का नाम, रिसीवर का अकाउंट नंबर, सेन्डर का नाम और खाता नंबर, मोबाइल नंबर, पैन नंबर, पता, सेन्डर के हस्ताक्षर आदि भरना है। जिसके बाद खाताधारक का ब्रांच व IFSC कोड (इंडियन फाइनेंसियल सिस्टम कोड) भरना है और ऑनलाइन मोड के लिए RTGS या NEFT सेलेक्ट करना है।

See also  Letter Writing-Reimbursement of Medical Expenses/Medical Bill Claim

2. ऑफलाइन माध्यम से

RTGS या NEFT ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए कस्टमर को बैंक जाकर फॉर्म लेना होगा। फॉर्म में कस्टमर को अपना नाम, राशि, बैंक और ब्रांच का नाम, रिसीवर का अकाउंट नंबर, सेन्डर का नाम और खाता नंबर, मोबाइल नंबर, पैन नंबर, पता, सेन्डर के हस्ताक्षर आदि भरना है और बैंक में कैश अधिकारी के पास जमा कर देना है। आपको बता देते है किकॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए बल्क (थोक) सेवा अपलोड की सुविधा उपलब्ध की गयी है।

केनरा बैंक RTGS और NEFT से मिलने वाले लाभ

केनरा बैंक RTGS और NEFT से मिलने वाले लाभ की सूची इस प्रकार से है:

  • कैनरा बैंक RTGS/NEFT सुविधा बैंक के सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध की गयी है। नेट बैंकिंग उपयोगकर्ता ऑनलाइन सुविधा का उपयोग कर फण्ड ट्रांसफर कर सकते है।
  • RTGS NEFT की सुविधा सरल और सुविधाजनक और बहुत तेजी से काम करती है। ग्राहक किसी अन्य बैंक में भी RTGS NEFT के माध्यम से पैसे भेज सकते है।
  • ग्राहक कही बैठे ही RTGS/NEFTका इस्तेमाल कर सकते है।
  • केनरा बैंक RTGS व NEFTकी सेवा 24*7, 365 दिन खुली रहती है।
  • यदि आपकी RTGS/NEFT पेमेंट का भुगतान 30 मिनट से अधिक समय पर हुआ है तो आप इसकी शिकायत बैंक ग्राहक सेवा में कर सकते है।
  • लेनदेन होने के पश्चात खाते से अमाउंट तुरंत ही डेबिट हो जायेगी।
  • छुट्टी के दौरान RTGS/NEFT की पेमेंट्स अगले कार्यदिवस में पूरी की जाएगी, ग्राहक यह सुनिश्चित कर लें की आपके खाते में पर्याप्त धन हो।
  • केनरा RTGS/NEFT माध्यम से ट्रांसफर की राशि लाभार्थी खाते में पूर्ण रूप से क्रेडिट हो जाएगी।
See also  26 जनवरी गणतंत्र दिवस Speech In Hindi - Speech on Republic Day 2024 for Students

Service Charges for RTGS/ NEFT – Canara Bank

1. RTGS ट्रांज़ैक्शन अमाउंट सर्विस चार्जेस
2 लाख से 5 लाख 24.50 रुपये
5 लाख से अधिक 49.50 रुपये
2. NEFT ट्रांज़ैक्शन अमाउंट सर्विस चार्जेस
10,000 से अधिक 2.25 रुपये
10,001 से 1 लाख 4.75 रुपये
अप टू 1 लाख से अप टू 2 लाख 14.75 रुपये
2 लाख से अधिक 24.75 रुपये

Canara Bank NEFT/RTGS पैमेंट करने का समय

अगर आपको किसी अन्य बेनेफिशरी को पैसे ट्रांसफर करने है तो आप दिए गए समय अनुसार RTGS व NEFT पेमेंट ऑनलाइन व ऑफलाइन द्वारा पूरी कर सकते है। रविवार व किसी भी सरकारी छुट्टी के दौरान किसी भी प्रकार की पेमेंट की प्रोसेस नहीं हो पायेगी।

सोमवार से शुक्रवार सुबह 8 से श्याम 6 बजे
शनिवार सुबह 8 से श्याम 6 बजे
रविवार व पब्लिक हॉलिडे कोई ट्रांजैक्शन नहीं होगी

हमने आपको अपने आर्टिकल में केनरा बैंक RTGS /NEFT से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जाननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको RTGS/NEFT ट्रांसफर से सम्बंधित किसी भी प्रकार की परेशानियाँ आ रही है तो आप केनरा बैंक के कस्टमर केयर नंबर 1800-425-0018, 1800-103-0018, 1800-208-3333, 1800-3011-3333, 022-26725208 पर संपर्क करके पूछ सकते है या इसके अलावा दी गयी ईमेल ID [email protected] पर ईमेल भेज सकते है।

Leave a Comment